केबीसी के पहले कर्मवीर स्पेशल एपिसोड में उठी प्रवासी मजदूरों की समस्याएं

कौन बनेगा करोड़पति के 12 वें सीजन में आए पहले कर्मवीरों ने प्रवासी मजदूरों को आने वाली समस्याएं उठाई । क्योंकि इस शो में वर्ष 2005 से स्थापित समाज सेवी संस्था आजीविका ब्यूरो के कृष्ण अवतार शर्मा और राजीव खंडेलवाल उपस्थित हुए। यह संस्था राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में प्रवासी मजदूरों के लिए काम करती है। आजीविका ने मजदूरों के पलायन की समस्या हल करने के लिए व्यापक रूप अपनाया है, और इन प्रवासियों को संपूर्ण समाधान मुहैया कराया है । यह संस्था प्रवासियों को उनकी पहचान, कुशलता, कानूनी मदद, वित्तीय सेवाएं और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है।

कौन बनेगा करोड़पति के 12 वे सीजन में आने का अनुभव कैसा रहा इस सवाल के जवाब में कृष्ण अवतार शर्मा बोले मेरे लिए यह एक यादगार अनुभव था। शुरुआत में मैं इस शो में आने और इतने बड़े मंच पर अपनी टीम के उल्लेखनीय कार्यों के बारे में बात करने को लेकर घबराया हुआ था। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें किसी तरह मदद, छत, खाना और रोजमर्रा की चीजों की जरूरत है। केबीसी में आकर हमें ऐसे प्रवासी मजदूरों को अपना संदेश देने में मदद मिली, ताकि हम उनकी जरूरतों को पूरा करने में हर संभव मदद कर सकें। मैं इस बात को लेकर भी नर्वस था कि हम बच्चन जैसे सुपरस्टार और एक लेजेंड से चर्चा करने वाले हैं। लेकिन जब हम उनसे मिले तो उन्होंने हमें काफी शांत और अपना सा महसूस कराया। इस दौरान क्रू मेंबर्स ने भी बहुत साथ दिया और उन्होंने हर कदम पर हमारा मार्गदर्शन किया।

इसी संस्था से जुड़े राजीव खंडेलवाल ने बताया कि जब हमें पता चला कि हम केबीसी पर आने वाले हैं। तो मुझे बहुत तनाव हो गया था। क्योंकि मैं इससे पहले कभी इतने बड़े मंच पर नहीं आया था। लेकिन जैसे ही हम सेट पर पहुंचे तो हमें काफी आराम और सुकून मिला ।हमारे आसपास का माहौल भी काफी शांत था। जब हम मिस्टर बच्चन से बात कर रहे थे तो मुझे यकीनन बहुत घबराहट महसूस हो रही थी। लेकिन कुछ ही मिनटों में मैं बिल्कुल सामान्य हो गया और मेरा मन हल्का हो गया। ऐसा लग रहा था जैसे मिस्टर बच्चन हमारे परिवार के सदस्य या कोई रिश्तेदार हो। मैं अमिताभ बच्चन की फिल्में देखते हुए बड़ा हुआ हूं और मैंने उनके कई किरदार देखें । जब आप किसी ऐसे इंसान से व्यक्तिगत तौर पर मिलते हैं तो हमारा सामना बहुत बड़ी सच्चाई से होता है। क्योंकि वह भी बहुत सी ऐसी चीजों में शामिल होते हैं और उनके मन में भी वही सवाल आते हैं जैसे हमारे मन में होते हैं। उन्हें भी कुछ शोज पसंद आते हैं और उनकी भी कुछ रुचियां होती है। वह बहुत विनम्र इंसान है और उन्हें हमसे सवाल करते देखना और जिस तरह से वह इस सरल तरीके से पूछते हैं वह वाकई काबिले तारीफ और प्रेरणादायक है।


Source Link

Pin It on Pinterest

Share This