पढ़िए परदे की सबसे मशहूर ‘सीता’ की जन्म से लेकर अब तक की राम कहानी, चलाती हैं करोड़ों का ये कारोबार

रामानंद सागर के निर्देशन में बने धारावाहिक ‘रामायण‘ में सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री Dipika Chikhlia को भारत के हर घर में माता सीता के रूप में ही पहचाना जाता है।

यह सिर्फ इसलिए नहीं है क्योंकि सीता एक देवी हैं, बल्कि यह इसलिए है क्योंकि Dipikaने देवी सीता के किरदार को पर्दे पर कुछ इस तरह निभाया कि लोग उन्हें ही माता समझने लगे।

लोगों की नजर में Dipika सिर्फ देवी सीता हैं जबकि उन्होंने अपने पूरे अभिनय career में अब तक भारत की लगभग सभी प्रमुख भाषाओं की films में काम किया है।

Ramanand Sagar के धारावाहिक ‘रामायण’ के अलावा कई और टीवी शोज का भी  Dipika  हिस्सा रही हैं। माता सीता के किरदार को पर्दे पर जीवंत करने वाली अभिनेत्री Dipika Chikhlia की आज हम आपको कुछ रोचक कहानियां सुनाते हैं।

Uttam Kumar ने दिया पहला ऑफर

Dipika का जन्म 29 अप्रैल 1965 को महाराष्ट्र की राजधानी Mumbai में हुआ था। Dipika का रुझान शुरुआत से ही अभिनय की तरफ था। वह अपने school में भी हमेशा छोटे-मोटे नाटकों में भाग लिया करती थीं। Dipika बताती हैं, ‘’पिताजी का ट्रांसफर Kolkata हुआ जहां मैं चार साल रहीं।

एक party के दौरान बंगाली फिल्मों के जाने माने अभिनेता Uttam Kumar ने जब मुझे देखा तो उन्होंने अपनी filmमें मुझे बाल कलाकार के रूप में लेने की बात कही।” दीपिका बहुत छोटी थीं इसलिए उनके मम्मी पापा ने इसकी इजाजत नहीं दी। उनका मानना था कि इससे दीपिका की पढ़ाई लिखाई में बाधा आएगी।

पिता को पसंद नहीं थी Glamour की दुनिया

Dipika के पूर्वज Gujarat से हैं उस हिसाब से Dipika का मन आज भी वहीं से जुड़ा हुआ है। हालांकि उन्होंने अपने career की शुरुआत मुंबई से ही की। उस वक्त Dipika 14 साल की थीं जब उन्होंने कमर्शियल विज्ञापनों में काम करना शुरू कर दिया था।

Also read  Saif Ali Khan ने कहा तैमूर को 'रामायण' है काफी पसंद, उसे लगता है वो भगवान श्रीराम है

Dipika ने लोगों के दिलों दिमाग पर यहीं से छाप छोड़ना शुरू कर दिया था। उनके पिता को उनका फिल्मों में काम करना बिल्कुल पसंद नहीं था लेकिन Dipika की मां शुरुआत से ही हमेशा Dipika का सहयोग किया करती थीं।

राजश्री ने दिया पहला Break

Dipika के फिल्मी Career की शुरुआत बहुत अच्छी हुई थी। उन्हें पहली ही फिल्म राजश्री प्रोडक्शन की मिली। वर्ष 1983 में उन्हें सबसे पहले राज किरण के साथ फिल्म ‘सुन मेरी लैला’ में मुख्य अभिनेत्री के तौर पर देखा गया।

Dipika ने बताया कि यह फिल्म इतने बड़े बैनर की थी, फिर भी इसको release होने के लिए बहुत वक्त लगा। हालांकि अंत में इस फिल्म को release की तारीख मिली और यह फिल्म काफी अच्छी चली।

राजश्री ने ही दिया TV पर मौका

राजश्री प्रोडक्शन ने Dipika Chikhlia को शुरुआत तो अच्छी दिला दी। उसके बाद Dipika का Career बहुत अच्छा चल रहा था। जब राजश्री प्रोडक्शन ने Dipika को अपने ही एक धारावाहिक ‘Paying Guest’ के एक episode में काम करने के लिए पूछा तो Dipika ने हां कर दिया।

फिल्मों के बाद उस समय में TV करना बहुत बुरी बात थी। ऐसा समझा जाता था कि इस कलाकार के पास कोई काम नहीं है इसलिए अब टीवी में आ गया है। लेकिन राजश्री प्रोडक्शन का उनके ऊपर एक एहसान था इसलिए वह इस धारावाहिक के लिए मना नहीं कर पाईं।

TV Shows की रानी का खिताब

इस धारावाहिक के बाद Dipika के पास दूसरे टीवी शोज की लाइन लग गई थी। उन्होंने Ramanand Sagar के धारावाहिक विक्रम बेताल में का शानदार काम किया।

इस धारावाहिक की अलग-अलग छोटी-छोटी कहानियों में वह कई छोटे और बड़े किरदारों में नजर आईं। उन्होंने इस धारावाहिक में इतना काम किया कि वह Ramanand Sagar की सबसे पसंदीदा अभिनेत्रियों में से एक बन गईं।

Also read  Saif Ali Khan ने कहा तैमूर को 'रामायण' है काफी पसंद, उसे लगता है वो भगवान श्रीराम है

उस दौर में मीडिया में उनकी छवि ऐसी बन गई थी कि उन्हें TV Shows की रानी कहा जाने लगा था। 

Audition में Pass होकर बनीं ‘सीता’

फिर वह वक्त आया जब Dipika को रामानंद सागर के ही सबसे लोकप्रिय TV धारावाहिक ‘रामायण’ में सीता के किरदार के लिए चुना गया।

हालांकि, उन्हें धारावाहिक यह धारावाहिक इतनी आसानी से नहीं मिल गया था। इस किरदार के लिए लगभग 25 कलाकारों ने एक साथ स्क्रीन टेस्ट दिया था।

चूंकि Dipika पहले से ही अभिनय में सक्रिय थीं इसलिए उनके लिए यह टेस्ट देना थोड़ा सा आसान रहा। टेस्ट में उनके संवाद बोलने और चेहरे के हाव-भाव का ही नहीं, बल्कि उनके चलने फिरने का भी पूरा जायजा लिया गया था।

Rajiv Gandhi ने दी घर पर दावत

Dipika की जिंदगी में सीता का यह किरदार उनके लिए सबसे बड़ा काम रहा। इस किरदार को निभाने के बाद उन्हें भारत के घर-घर में जाना जाने लगा।

या फिर यूं कहें कि पूजा जाने लगा तो भी गलत नहीं होगा। इस किरदार को निभाने के बाद उनकी लोकप्रियता इतनी ऊपर हो गई कि उस समय के भारत के प्रधानमंत्री Rajiv Gandhi ने उन्हें खुद अपने यहां दावत पर बुलाया। उसी वक्त Dipika Rajiv Gandhi और उनकी पत्नी सोनिया गांधी से भी मिलीं और उन दोनों ने भी उनकी बहुत तारीफें कीं।

ऐसे बदली ‘रामायण’ ने लोगों की दिनचर्या

Dipika एक बार की घटना का जिक्र करते हुए बताती हैं कि उनके घर पर एक शादी का निमंत्रण पत्र आया। Dipika के पिता ने वह पत्र Dipika के हाथ में देते हुए कहा कि पढ़ो।

Also read  Saif Ali Khan ने कहा तैमूर को 'रामायण' है काफी पसंद, उसे लगता है वो भगवान श्रीराम है

Dipika ने सोचा कि पिताजी उन्हें अपनी जगह शादी में भेजना चाहते होंगे। इसलिए उन्होंने वह पत्र खोल कर देखा। उस पत्र में साफ-साफ लिखा हुआ था कि ‘हस्त मिलाप का समय रामायण धारावाहिक के एपिसोड के खत्म होने के बाद’।

इस किरदार को निभाने के बाद ना जाने और कितने ऐसे ही किस्से Dipika के अनुभव का एक हिस्सा बने।

Vadodara Seat पर खिलाया कमल

TV और फिल्मों में काम करने के अलावा Dipika ने अपनी उपस्थिति भारतीय राजनीति में भी दर्ज कराई। वर्ष 1991 में उन्होंने भाजपा की तरफ से गुजरात की Vadodara Seat से लोकसभा का चुनाव लड़ा। उन चुनावों में उन्होंने राजा रणजीत सिंह गायकवाड को 50 हजार वोटों से मात दी थी।

Dipika के लिए यह वह समय था जब लोग उनकी पूजा करते थे। हालांकि, वह बताती हैं कि राजनीति में जाने का उनका कोई विचार नहीं था। यह तो ‘रामायण’ में रावण का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरविंद त्रिवेदी की वजह से हुआ था।

उन्होंने ही Dipika को राजनीति में जाने की सलाह दी थी।

अब चलाती हैं करोड़ों की Company

Dipika ने कॉस्मेटिक्स के एक बहुत बड़े व्यापारी Hemant Topiwala से शादी की। इस शादी से उन्हें दो लड़कियां हुईं जिनका नाम Nidhi Topiwala और Juhi Topiwala है। Dipika को शुरुआत से ही Painting करने का बहुत शौक रहा है।

आज भी जब उन्हें खाली वक्त मिलता है तो वह अपना समय Painting करने में इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा वह अपने पति के बिजनेस में भी हाथ बंटाती हैं। उनके ऑफिस में Dipika Research and Development में काम करती हैं। उसके साथ ही वह करोड़ों की इस कंपनी की Marketing Head भी हैं।

(Photo Credits: Amarujala)

(Source: https://www.amarujala.com/photo-gallery/entertainment/bollywood/dipika-chikhlia-birthday-special-actress-who-played-sita-in-ramayana-now-runs-a-multimillion-business)

Pin It on Pinterest

Share This