आज जन्‍माष्‍टमी के दिन न करें ये काम, वरना जीवन में लग जाएगा मुसीबतों का अंबार!

Janmashtami 2022 Date and Time: आज पूरे देश में जन्‍माष्‍टमी की धूम है. लोग सोशल मीडिया के जरिए बाल गोपाल की खूबसूरत तस्‍वीरें और संदेश भेजकर एक-दूसरे को श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी की शुभकामनाएं दे रहे हैं. इसके साथ ही सभी कृष्‍ण भक्‍तों को जन्‍माष्‍टमी से जुड़े कुछ नियमों का पालन भी करना चाहिए.

श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी पर्व की धूम पूरे देश में शुरू हो चुकी है. आज यानी कि 19 अगस्‍त 2022, शुक्रवार की रात 12:05 बजे भगवान कृष्ण का जन्‍मोत्‍सव मनाया जाएगा. मथुरा-वृंदावन से लेकर द्वारका और देश-दुनिया के इस्‍कॉन समेत तमाम कृष्‍ण मंदिरों और कृष्‍ण भक्‍तों के घरों में लड्डू गोपाल की पूजा होगी.

भगवान कृष्‍ण का मनोरम श्रृंगार किया जाएगा, उनका पूजा-अभिषेक करके पंचामृत, माखन-मिश्री, मेवों का भोग लगेगा. इससे पहले लोग पूरा दिन व्रत रखेंगे. लेकिन जन्‍माष्‍टमी के व्रत और पूजा के अलावा कुछ अन्‍य बातों का ध्‍यान रखना भी जरूरी है.

See also  सितंबर के व्रत, त्योहार से लेकर ग्रह गोचर की लिस्ट, अभी से कर लें तैयारी

आज जन्‍माष्‍टमी के दिन न करें ये काम

जन्‍माष्‍टमी के दिन कुछ काम न करने की सख्‍त मनाही की गई है, वरना भगवान नाराज हो सकते हैं. जाहिर भगवान श्रीकृष्‍ण की नाराजगी जीवन में कई समस्‍याएं ला सकती है. आइए जानते हैं आज कौनसे काम गलती से भी नहीं करने चाहिए.

जन्‍माष्‍टमी के दिन तुलसी के पत्‍ते नहीं तोड़ने चाहिए. हालांकि तुलसी के बिना भगवान श्रीकृष्‍ण भोग ग्रहण नहीं करते हैं, लिहाजा एक दिन पहले टूटे हुए तुलसी दल ही भगवान को अर्पित करें.

जन्‍माष्‍टमी के दिन व्रत रखना और केवल फलाहार करना ही अच्‍छा माना जाता है. यदि व्रत न रखें तो भी आज के दिन लहसुन-प्‍याज, नॉनवेज-शराब आदि तामसिक चीजों का सेवन न करें.

See also  भारत ही नहीं, विदेशों में भी हैं कई प्रचलित शिव मंदिर, दर्शन के लिए हर साल उमड़ते हैं लाखों लोग

जन्‍माष्‍टमी के दिन चावल का सेवन करने की मनाही की गई है, लिहाजा व्रत न करें तो भी आज चावल न खाएं.

भगवान कृष्‍ण को गाएं बहुत प्रिय हैं. उनका पूरा बचपन गाय, ग्‍वालों और गोपियों के बीच बीता है. वैसे तो साल के किसी भी दिन गायों को न सताएं. यह बड़े पाप का कारण बनता है और जन्‍माष्‍टमी के दिन तो ऐसी गलती बिल्‍कल ही न करें.

वैसे तो कभी भी बड़े-बुजुर्गों का अपमान नहीं करना चाहिए लेकिन आज जन्‍माष्‍टमी के दिन किसी बुजुर्ग, गरीब, जरूरतमंद का अपमान न करें. ऐसा करना कान्‍हा को नाराज कर सकता है. आज जरूरतमंद को दान जरूर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. T3B.IN Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.