डोमिनोज ने लार्ज पिज्जा की कीमतें घटाकर बढ़ाया ग्राहकों का दायरा
दुनिया की सबसे बड़ी पिज्जा कंपनी डोमिनोज ने अपने लार्ज पिज्जा की कीमतों में कटौती की है। कंपनी ने हाल ही में लार्ज वेज पिज्जा की कीमत 799 रुपये से घटाकर 499 रुपये कर दी है। वहीं, नॉन-वेज लार्ज पिज्जा की कीमत 919 रुपये से घटाकर 549 रुपये कर दी गई है। इस कटौती से डोमिनोज के ग्राहकों को काफी फायदा होगा, क्योंकि वे अब मीडियम की कीमत में लार्ज पिज्जा का आनंद ले सकते हैं।
डोमिनोज ने यह कदम तब उठाया है जब पिज्जा सेगमेंट में छोटे प्रतिद्वंद्वी उभर रहे हैं। इन प्रतिद्वंद्वियों ने अपनी कीमतों को काफी कम रखा है, जिससे डोमिनोज पर दबाव बढ़ गया है। डोमिनोज ने अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए कीमतों में कटौती की है।
डोमिनोज के अलावा, अन्य फास्ट फूड चेन कंपनियों ने भी कीमतों में कटौती की है। पिज्जा हट ने अपने ‘फ्लेवर फन’ पिज्जा की कीमत 79 रुपये कर दी है, जो इसकी पिछली कीमत 200 रुपये से काफी कम है। केएफसी इंडिया ने अप्रैल में 99 रुपये का नया प्राइस पॉइंट लॉन्च किया था। बर्गर किंग ने कहा कि वह 99 रुपये से शुरू होने वाले वैल्यू-फॉर-मनी मील सेगमेंट को शामिल करना चाहती है।
कीमतों में कटौती से फास्ट फूड कंपनियों को अपने ग्राहकों का दायरा बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे उन्हें प्रतिस्पर्धा में भी फायदा होगा।
कीमतों में कटौती के संभावित प्रभाव
डोमिनोज की कीमतों में कटौती के निम्नलिखित संभावित प्रभाव हो सकते हैं:
- ग्राहकों की संख्या में वृद्धि: कीमतें कम होने से ग्राहकों को डोमिनोज से पिज्जा खरीदने की अधिक संभावना होगी। इससे कंपनी की बिक्री में वृद्धि हो सकती है।
- प्रतिस्पर्धा में वृद्धि: डोमिनोज के अलावा, अन्य फास्ट फूड कंपनियों ने भी कीमतों में कटौती की है। इससे प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, जिससे उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प मिलेंगे।
- लाभ में कमी: कीमतें कम करने से कंपनी का लाभ प्रभावित हो सकता है।
डोमिनोज की कीमतों में कटौती एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे कंपनी को अपने ग्राहकों को बनाए रखने और प्रतिस्पर्धा में बने रहने में मदद मिलेगी। हालांकि, कीमतों में कटौती से कंपनी के लाभ में कमी हो सकती है।