घर पर कर सकते हैं ये 5 आसान फिजिकल एक्टिविटी, जिम से ज्यादा मिलेगा फायदा

Rate this post

बड़ी संख्या में लोग जिम जाकर फिटनेस बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं, तो कुछ लोग घर पर रहकर ही फिजिकल एक्टिविटी करते हैं. अगर आपके पास जिम जाने का वक्त नहीं है तो कुछ फिटनेस टिप्स जरूर जान लेने चाहिए.

Best Physical Activities: आज के दौर में जिम जाना एक फैशन बन गया है. हर उम्र के लोग सुबह और शाम को जिम में पसीना बहाते हुए नजर आते हैं. फिट रहना सभी के लिए जरूरी होता है और इससे कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है. कुछ लोगों के पास जिम जाने का वक्त नहीं होता या उनके आस-पास जिम की सुविधा नहीं होती, ऐसे लोगों को फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए? जानकारों की मानें तो जिम के बिना भी आप फिजिकल एक्टिविटी करके फिट और तंदुरुस्त रह सकते हैं. आज आपको कुछ ऐसी फिजिकल एक्टिविटी बता रहे हैं, जिन्हें आप घर पर रहकर ही कर सकते हैं. खास बात तो यह है कि इन एक्टिविटीज को करने से आपको जिम जाने से ज्यादा फायदा मिलेगा.

See also  बॉडी को हेल्दी रखने के लिए करने जा रहे हैं योग? पहले जानिए इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

डांस करना फायदेमंद

एलीट मेडिकल सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन डांस करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह एक फुल बॉडी एक्सरसाइज होती है, जो मसल्स को मजबूत बनाती है. हर दिन करीब 30 मिनट डांस करने से 150-250 कैलोरी बर्न होती है. पसंदीदा म्यूजिक पर डांस करने से फिजिकल और मेंटल हेल्थ इंप्रूव होती है.

बॉक्सिंग बनाएगी मजबूत

कई लोगों को आपने बॉक्सिंग बैग के साथ बॉक्सिंग करते हुए देखा होगा. अगर आप जिम नहीं जा पा रहे हैं तो बॉक्सिंग कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी मसल्स मजबूत होंगी और आपकी पूरी बॉडी टोन होगी. 1 घंटे तक बॉक्सिंग करने से 600 कैलोरी बर्न हो सकती है. बॉक्सिंग से हाथ, पैर और कंधे मजबूत होते हैं.

रोज करें योगासन

आप अपने घर पर हर दिन योग कर सकते हैं. योग करने से आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ सुधर जाएगी. योगासन करने से सरकुलेशन सिस्टम बेहतर होता है और डाइजेस्टिव हेल्थ इंप्रूव होती है. करीब 30 मिनट तक योगासन करने से आपकी फिटनेस बेहतर हो जाएगी. कई बीमारियों का खतरा भी कम होगा.

See also  आज से ही रोजाना दूध पीने के तरीके में करें ये बदलाव, होंगे कमाल के फायदे!

बॉडीवेट एक्सरसाइज करें

कुछ एक्सरसाइज ऐसी होती हैं, जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं. इनमें स्क्वाट्स, पुश अप, प्लैंक, जंपिंग जैक्स और वार्म अप शामिल हैं. अगर आप थोड़ी थोड़ी देर तक इन एक्सरसाइज के सेट लगाएंगे, तो आपको उतना ही फायदा होगा जितना जिम में जाकर एक्सरसाइज करने से होता है.

जरूर करें मेडिटेशन

फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. अगर आप मेंटली फिट रहेंगे तो हर काम को बेहतर तरीके से कर पाएंगे. आप हर दिन करीब 15 या 20 मिनट तक मेडिटेशन करेंगे तो आपकी मेंटल और इमोशनल हेल्थ इंप्रूव होगी. इसके अलावा स्ट्रेस और अन्य मेंटल डिजीज से राहत मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *