हेल्दी माने जाते हैं ये फल और सब्जियां, लेकिन ज्यादा खाने के नुकसान भी जान लें

Rate this post

Fruits and Vegetables: फल और सब्जियों को हेल्दी डाइट में शुमार किया जाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर सलाह देते हैं कि हमें खुद को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन ज्यादा करना चाहिए, ऐसे में ताजे फल और सब्जियों को सबसे अधिक तरजीह दी जाती है. इस बात में कोई शक नहीं कि ये हमारे शरीर को कई तरीके से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं, लेकिन कहा जाता है कि किसी भी चीज की ज्यादती अच्छी नहीं होती और हर फूड की लिमिट तय है, उससे ज्यादा इनटेक सही नहीं होता. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि कुछ ऐसी फल और सब्जियां हैं जिनका सेवन बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए वरना आप नुकसान से बच नहीं पाएंगे.

See also  ज़रूरत से ज्यादा प्रोटीन सेहत के लिए है खतरनाक! हो सकती हैं ये हेल्थ प्रॉब्लम्स

इन फल सब्जियों के ज्यादा सेवन से होता है नुकसान

संतरा (Orange)

संतरा को एक बेहद हेल्दी चीज माना जाता है. इस साइट्रस फ्रूट में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद न्यूट्रिएंट माना जाता है, लेकिन अगर एक लिमिट से ज्यादा इसका सेवन करते हैं तो आपके यूरिन का रंग बदलकर नारंगी हो जाता है. इस बात का ख्याल रखें कि प्यास लगने पर सिर्फ नारंगी का रस ही न पिएं बल्कि पानी का सेवन भी करते रहें.

गाजर (Carrot)

जमीन के अंदर पाए जाने वाली इस सब्जी न्यूट्रीशनल वैल्यू से भरपूर है, इसे आमतौर पर डायरेक्ट, सलाद या जूस के तौर पर खाया जाता है लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन करने से नुकसान तय है. इससे स्किन का कलर पीला पड़ सकता है. इसलिए सीमित मात्रा में ही सेवन करें.

See also  रोजाना दही रोटी खाने से शरीर बनता है मजबूत, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

फूलगोभी (Cauliflower)

फूलगोभी को बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूर खाया जाता है, लेकिन कभी भी इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें रिफनोज नामत कंपाउड होता है जिससे डाइजेशन की कैपेसिटी कम हो जाती है. कुछ लोग इसे कच्चा खाते हैं, लेकिन बेहतर ये है कि इसे पकाकर ही खाएं.

मशरूम (Mushroom)

मशरूम एक महंगा फूड जरूर है, लेकिन सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. ये विटामिन डी का रिच सोर्स भी है, लेकिन इस लिमिटेड अमाउंट में अच्छी तरह पकाकर खाएं वरना आपको एलर्जी भी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. T3B.IN Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *