चूहों का घर में बढ़ गया है आंतक, तो इन्हें दूर भागने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

Rate this post

घर से चूहों को भगाना बहुत ही मुश्किल काम होता है। अगर घर में एक भी चूहा घुस जाए तो आंतक मचाना शुरू कर देते है। लेकिन चूहों को घर से दूर भागने में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते है।

अगर घर में एक भी चूहा घुस जाए तो किसी आफत से कम नहीं है। ये घरों में चारो तरह आंतक मचाना शुरू कर देते है। घर पर मौजूद हर एक चीज कुतर डालते हैं फिर चाहे वो अनाज, कपड़े हो या फिर कोई अन्य महंगा समान है। ये चीजों को काटकर लोगों की मुश्किलें बढ़ाने का काम करते है।

घरों में चूहों की मौजूदगी किसी बड़ी परेशानी से कम नहीं होती है। ये चूहें कई गंभीर बीमारियों को जन्म देते है। इसलिए जरूरी है कि इन्हें घर से भगाया जाए। बिना जान से मारे कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन चूहों को घर से दूर भगाया जा सकता है। तो आइए जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में जो घर से चूहों को भागने में मदद करते है.

See also  ये है धरती पर खाने की सबसे शुद्ध चीज! सदियों से आपकी किचन में हो रहा इस्तेमाल

चूहों को घर से भागने के घरेलू उपाय

प्याज

चूहों को घर से भागने के लिए प्याज एक अच्छा उपाय है। क्योंकि चूहों को प्याज की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। इसलिए प्याज की गंध से चूहे घर से भाग जाते है। इसके लिए चूहों के घूमने की जगह पर प्याज का टुकड़ा रख दें। जिसकी वजह से चूहे खुद ही दूर भागते नजर आने लगेंगे।

पेपरमिंट

चूहों को घर से भागने के लिए पेपरमिंट एक अच्छा उपाय है। क्योंकि चूहों को पेपरमिंट की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। इसलिए पेपरमिंट की गंध से चूहे घर से भाग जाते है। इसके लिए चूहों के घूमने की जगह पर एक रूई में पेपरमिंट लगाकर रख दें। जिसकी वजह से चूहे खुद ही दूर भागते नजर आने लगेंगे।

See also  जीभ दिखे ऐसी तो हो जाएं सावधान, शरीर में हो सकती है विटामिन B12 की भारी कमी

तेजपत्ता

चूहों को घर से भगाने के लिए तेजपत्ता एक अच्छा उपाय है। तेजपत्ता की खुशबू से चूहे घर से भाग जाते है। इसके लिए चूहों के घूमने की जगह पर या घर के कोनों में तेजपत्ता रख दें। जिसकी वजह से चूहे खुद ही दूर भागते नजर आने लगेंगे।

लाल मिर्च

चूहों को घर से भगाने के लिए लाल मिर्च एक अच्छा उपाय है। लाल मिर्च से चूहे घर से भाग जाते है। इसके लिए चूहों के घूमने की जगह पर लाल मिर्च पाउडर या सुखा लाल मिर्च रख दें। जिसकी वजह से चूहे खुद ही दूर भागते नजर आने लगेंगे।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘T3B.IN’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *