Recipe: बनाएं लौकी का सूप, सेहतमंद रखने में करेगा मदद

लौकी खाना बहुत से लोगों को पसंद नहीं होता। लेकिन ज्यादातर ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और पेट के मरीजों को लौकी खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप लौकी की सब्जी खाकर ऊब गए हैं। तो और भी बहुत सारी रेसिपी है। जिनकी मदद से लौकी को डाइट में शामिल किया जा सके। सूप सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

आप चाहे तो लौकी का सूप बनाकर तैयार कर सकते हैं। मरीजों के साथ ही रोज की डाइट में आप लौकी के सूप को शामिल कर सकते हैं। ये काफी पौष्टिक होता है। तो चलिए जानें क्या है लौकी के सूप की आसान सी रेसिपी।

लौकी का सूप बनाने की सामग्री

छोटे आकार की लौकी, देसी घी एक चम्मच, जीरा आधा चम्मच, कुटी काली मिर्च एक चुटकी, एक इंच अदरक का टुकड़ा, हरी धनिया की पत्ती, नमक स्वादानुसार।

See also  हेल्दी माने जाते हैं ये फल और सब्जियां, लेकिन ज्यादा खाने के नुकसान भी जान लें

लौकी का सूप बनाने की विधि

लौकी का सूप बनाना है तो ताजी और छोटे आकार की लौकी को चुनें। जो कि बेहद मुलायम हो और बीज कम हो। इस तरह की लौकी को छील लें। लौकी को छीलकर उसके टुकड़े काट लें। कड़ाही को गैस पर रखें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमे एक चम्मच देसी घी डाल दें। घी के गर्म होने के बाद उसमे जीरा चटकाएं। जीरा चटक जाए तो कटी हुई लौकी को कड़ाही में डालकर भूनें।

लौकी को भूनने के बाद ढंककर पकाएं। वैसे तो लौकी खुद से ही पानी छोड़ती है। लेकिन अगर आप चाहें तो थोड़ा सा पानी डालकर लौकी को पका सकते हैं। जब लौकी पक जाए तो इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। साथ में स्वादानुसार नमक डाल दें। अगर आप गाढ़ा सूप पीना चाहते हैं तो इसे ऐसे ही रहने दें। या फिर किसी छन्नी की मदद से छानकर सूप को पतला कर लें।

See also  ये है धरती पर खाने की सबसे शुद्ध चीज! सदियों से आपकी किचन में हो रहा इस्तेमाल

सर्व करते समय गर्मागर्म सूप में कुटी हुई काली मिर्च और अदरक के टुकड़े डाल दें। बस तैयार है लौकी का सूप। ऊपर से धनिया की पत्ती से सजा दें। इसे गर्मागर्म सर्व करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.