राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम जुड़वाएं, नहीं लगाने पड़ेंगे ऑफिस और अधिकारियों के चक्‍कर

अगर आपके पास राशन कार्ड है और कार्ड में परिवार के सदस्‍य का नाम दर्ज नहीं है तो उसे आप ऑनलाइन भी जुड़वा सकते है. आपको किसी भी ऑफिस या किसी अधिकारी के पीछे चक्‍कर नहीं लगाना पड़ेंगे.

आपकी नई-नई शादी हुई है या घर में बच्चे का आगमन हुआ है. इस ऑनलाइन प्रोसेस से आप आराम से घर बैठे राशन कार्ड में नाम जुड़वा कर सरकार की हर योजना का फायदा उठा सकते है.

सरकार की योजनाओं का फायदा उठाने के लिए राशन कार्ड एक जरूरी डॉक्‍यूमेंट है. केंद्र सरकार द्वारा किसानों के कल्‍याण के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना ( Pradhan mantri kisan samman nidhi yojna ) में भी अब राशन कार्ड नंबर की जरूरत पड़ रही है.

इसलिए अगर आपके परिवार में किसी सदस्‍य का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ पाया है तो आप बताई गई प्रोसेस से राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्‍यों के नाम जुड़वा सकते हैं.

बस इन डॉक्‍यूमेंट की होगी जरूरत

अगर राशन कार्ड में किसी नए सदस्‍य का नाम जुड़वाना है तो परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड होना जरूरी है. नाम जुड़वाने के लिए ओरिजनल कार्ड के साथ राशन कार्ड की एक फोटो कॉपी साथ रखनी होगी.

अगर परिवार में किसी का जन्‍म हुआ है तो उसका नाम जुड़वाने के लिए उसका जन्‍म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है. इसके अलावा बच्‍चे के माता-पिता के आधार कार्ड की जरूरत भी होगी. अगर परिवार में कोई नवविवाहित महिला है तो उसका नाम जुड़वाने के लिए उसका आधार कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट और परिवार के मुखिया का राशन कार्ड होना जरूरी है.

नाम जुड़वाने की ये है आसान प्रोसेस

  1. सबसे पहले आपको अपने राज्‍य की खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा. जैसे अगर आप यूपी के है तो आप इस वेबसाइट पर जा कर आवेदन दे सकते हैं. (https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx) और अगर आप किसी दूसरके राज्‍य के निवासी है तो आप उसी राज्‍य की खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर आपका आवेदन कर सकते हैं.
  2. इस वेबसाइट पर सबसे पहले आपको पने राशन कार्ड के लिए लॉग इन आईडी बनानी होगी. अगर पहले से आईडी बनी है तो लॉग इन करना होगा.
  3. वेबसाइट पर आपको एक विकल्प दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा ‘नए सदस्य का नाम जोड़े’ उस पर क्लिक करें. वहां से एक नया फॉर्म खुलेगा.
  4. इसके बाद इस पेज पर नए सदस्य के बारे में मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी.
  5. इस फॉर्म को भरने के बाद जरूरी डॉक्‍यूमेंट की कॉपी भी अपलोड करनी होगी.
  6. ये सब प्रोसेस करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा.
  7. सबमिट करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा. इसके बाद आपका काम पूरा हो जाएगा.
  8. आपके द्वारा प्रोसेस करने के बाद, विभाग के अधिकारी इसे चेक करेंगे. आवेदन में भरी गई जानकारी सही रही तो फॉर्म को स्‍वीकार कर लिया जाएगा और पोस्ट के जरिए राशन कार्ड आपके घर पहुंचा दिया जाएगा.
  9. अगर आप इस बीच अपने आवेदन को ट्रैक करना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा उसका स्‍टेटस चेक किया जा सकता है.
Article Source: Zee News

Leave a Reply

Your email address will not be published.