Savita Bhabhi Toon Top 10 Controversies (2021)

Savita Bhabhi

भारतीयों ने एशले मेडिसन से जुडऩे के पहले चुनी “सविता भाभी“, जानिए 10 विवाद

कार्टून के रूप में प्रस्तुत सविता भाभी

हाल ही में शादीशुदा जोड़ों को गैर महिलाओंं/मर्दों के साथ अफेयर बनाने मेें मदद करने वाली वेबसाइट एशले मेडिसन का डाटा लीक हो गया। करोड़ों की संख्या में इस साइट जुड़े लोगों की पहचान और गुप्त जानकारी सार्वजनिक होने का खतरा पैदा हो गया।

आश्चर्यजनक रूप से इस साइट पर करीब 3 लाख भारतीय भी मौजूद हैं जो अपनी पत्नी/पति होने के बावजूद गैर महिलाओं/मर्दों से संबंध बनाने को लालायित हैं। अब इन्हें भी डर सता रहा है कि कहीं उनकी भी पोल पूरी दुनिया के सामने नहीं खुल जाए। ऐसा पहली बार नहीं है कि भारतीयों को इस तरह की दबी इच्छा को पूरी करने का जरिया मिला हो।

इससे पहले भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था। मार्च, 2008 में भारतीय मूल के यूके निवासी पुनीत अग्रवाल (छद्म नाम देशमुख) ने सविता भाभी नाम से वेबसाइट शुरू की। शादीशुदा सविता अन्य पुरुषों के साथ फ्लर्ट करती थी। कार्टून के रूप में प्रस्तुत सविता भाभी वेबसाइट को उस जमाने में भारतीयों ने बेहद पसंद किया। महज 6 महीने में ही 30,000 भारतीय यूजर्स इस पर रजिस्टर हो गए।

भारत सरकार ने सविता भाभी पर लगाया बैन

2008 में सामने आई Savita Bhabhi साइट पर सिरीज के रूप मेें रंगीन कार्टून पब्लिश होने लगा। इस सीरीज का अंत माह के आखिर में होता।

जून 2009 में इस वेबसाइट पर भारत सरकार ने बैन लगा दिया। तब तक सविता भाभी वेबसाइट पर डेढ़ करोड़ विजीटर्स हो गए। इस बैन से वेबसाइट पर यूजर्स की संख्या और ज्यादा बढ़ गई। सविता भाभी पर लगे बैन पर विशेषज्ञों की बहस शुरू हो गई। कईयों ने इसे व्यक्तिगत च्वॉइस की स्वतंत्रता पर अंकुश बताया तो बहुत से लोगों ने इसे सही ठहराया।

4 साल बाद नए रूप में सामने आई सविता भाभी

सविता भाभी पर बैन के दौरान लम्बी बहस छिड़ी और आखिरकार ये सामने आया कि भारत सरकार किसी भी ऐसी वेबसाइट पर बैन लगाने की अधिकारी नहीं है। आईटी एक्ट 2000 में संसोधन के बाद सरकार के पास ऐसा अधिकार नहीं रहा कि वह सविता भाभी जैसी पॉर्न साइट पर बैन लगा सके।

27 अक्टूबर 2009 को सेक्शन 69ए का आईटी एक्ट में पेश किया गया और किसी भी वेबसाइट को बैन करने का अधिकार केवल कोर्ट के पास रह गया।

हालांकि इसके बाजवूद भी सरकार किसी वेबसाइट को बैन कर सकती है बशर्ते कि उससे कानून के शासन (पब्लिक ऑर्डर) के लिए खतरा पैदा ना हो। इसके बाद सविता भाभी ने एक बार फिर वापसी की।

2009 के आखिर में सविता भाभी वेबसाइट पर 25 डॉलर की मासिक सबक्रिस्प्शन फीस ली जाने लगी। नए रूप में पेश सविता भाभी साइट पर 2 मिलियन लोग आने लगे जिसमें से 8 फीसदी महिला आईडी थे।

सविता भाभी पहुंची गोवा में

बैन के बाद सविता भाभी मूवी के रूप में पेश भी पेश की जाने लगी। संक्षेप में बैन से साइट को फायदा हुआ और ना केवल इस पर यूजर्स बढ़े बल्कि इसकी कमाई को भी पंख लग गए।

सविता भाभी के नए एपिसोड में गोवा ट्रिप को दिखाया गया। इसमें सविता के साथ उसकी कुछ महिला मित्रों ने एक रिसोर्ट में फिल्म शूट की और ऑनलाइन पब्लिश कर दी गई। गोवा सरकार को जब इस बात का पता चला तो कानूनी रूप से इस पर शिकंजा कसने की तैयारी की गई।

गोवा पुलिस ने बताया कि यह साइट अब यूके से संचालित की जा रही है और इस पर भारत से पकड़ बनाना मुश्किल है।

सविता भाभी फैली वायरस की तरह

बैन लगा, फिर नया फैसला आया, साइट फिर से शुरू हुई पर नए नाम से। अब इस वेबसाइट का नया रूप इंटरनेट पर वायरस की तरह फैल गया है। कार्टून, एनीमेटेड और मूवी के रूप में अब यह भारतीयों और विदेशियों को देखने को मिल जाती है।

सविता भाभी को एक गुजराती शादीशुदा महिला के रूप में पेश किया जाता है जो अपने वैवाहिक जीवन से असंतुष्ट है और अफेयर करने के लिए नए-नए तरीके अपनाती है। साइट के संचालक के मुताबिक अब यह साइट यूरोपियन यूनियन में आधारित है और इसके सर्वर्स अमरीका में लगाए हुए हैं।

उनका कहना है कि अब अगर साइट पर बैन लगता है तो उन्हें बस एक नई वेबसाइट बनानी है और पुरानी बैन साइट सीधे नए पर दिखने लगेगी।

बॉलीवुड की नजरों में आई सविता भाभी

चाहे वजह बैन लगना हो या फिर इसकी छिपी हुई लोकप्रियता, सविता भाभी एक पॉपुलर नाम हो गया। बॉलीवुड भी इससे अछूता नहीं रहा। खुद पुनीत अग्रवाल ने 2013 में सविता भाभी नाम से एक एनिमेटेड मूवी रिलीज की। इसमें सविता भाभी मूवी पर बैन को मजाकिया अंदाज में पेश किया गया।

इससे पहले सविता भाभी की पॉपुलैरिटी को देखते हुए शीतल भाभी डॉट कॉम नाम से मूवी रिलीज हुई। फिल्म में सविता का नाम यूज करने के बजाय भाभी को शीतल नाम दिया गया। भाभी का किरदार हिना रहमान ने अदा किया। बी ग्रेड फिल्मों की एक्ट्रेस मोनालिसा भी इस फिल्म में नजर आई।

रामगोपाल वर्मा की सविता भाभी

नामी बॉलीवुड निर्देशक रामगोपाल वर्मा भी सविता भाभी किरदार से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने इस कॉर्टून किरदार को सिने परदे पर उतारने की सोची।

साल 2012 के अंत में खबरें आईं कि रामगोपाल वर्मा सविता भाभी पर बॉलीवुड मूवी बनाने जा रहे हैं। फिल्म में सविता भाभी का रोल हॉट एक्ट्रेस रोजलीन खान को मिलने की भी चर्चाएं हुई। रोजलीन के चर्चा में आने की वजह रहा उनका एक ऐसा वीडियो जिसमें वह सविता भाभी बनी नजर आईं।

हालांकि अब तक रामगोपाल वर्मा ने इस तरह की कोई मूवी नहीं बनाई है। उन्होंने कहा कि वे रोजलीन खान को लेकर ऐसी कोई फिल्म नहीं बना रहे हैं। यह सिर्फ अफवाह है।

मस्तराम में सविता भाभी

सविता भाभी करैक्टर को लेकर एक और फिल्म बनी मस्तराम। मस्तराम के प्रोड्यूसर सुनील बोहरा पर सविता भाभी मूवी के प्रोड्यूसर नीतिन गुप्ता ने कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाया।

बताया जाता है कि मस्तराम मूवी में एक किरदार का नाम सविता रखा गया था और उसमें सविता भाभी के किरदार से प्रेरित और एक जैसा ही होने का आरोप लगा। गुप्ता के अनुसार बोहरा ने उन्हें राइट्स के लिए कॉल किया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया था। बोहरा को इस संदर्भ में लीगल नोटिस भी भेजा गया।

हालांकि बोहरा के अनुसार उन्हें ऐसा कोई नोटिस नहीं मिला। बोहरा का कहना है कि उन्होंने सविता भाभी टाइटल को वर्षों पहले ही कॉपीराइट करवा लिया था।

हंटर एक्टर को भी सविता भाभी का नशा

जाने-माने निर्देशक अनुराग कश्यप ने साल 2015 में अपनी नई मूवी हंटर की घोषणा की। कश्यप ने भी इस फिल्म में सविता को जगह दी। फिल्म का मुख्य किरदार महिलाओं की जरूरतों को समझने का दावा करता है और उनको पूरा करने का भी।

फिल्म में बोल्ड सीन और डॉयलाग्स की भरमार है। हंटर मुख्य किरदार वासु की भूमिका निभाई गुलशन देवैया, राधिका आप्टे और साई तम्हांकर ने। तम्हांकर ने ही सविता भाभी वाला किरदार निभाया है।

सन्नी लियोन बनी सविता भाभी

भारतीय कॉर्टून करैक्टर सविता भाभी को पूर्व पॉर्न स्टार और मौजूदा दौर की बॉलीवुड एक्ट्रेस सन्नी लियोन छोड़ दे ऐसा कैसे हो सकता है।

सन्नी लियोन ने भी सविता भाभी बनने की पूरी कोशिश की। सन्नी की यह कोशिश साफ नजर आई जब उन्होंने एक मैगजीन के लिए फोटोशूट किया।

इस फोटोशूट में सन्नी ने हरे रंग की पारदर्शी साड़ी पहनी हुई थी। इस टॉपलैस रूप में सन्नी ने बिंदी लगा रखा थी और चूडिय़ां पहनी थी।

Source: https://www.patrika.com/dus-ka-dum/savita-bhabhi-toon-top-10-controversies-1000469/

About Kabir Singh

Hello and thank you for stopping by T3B.IN! Here you will find the most rated, Bollywood, Hollywood, Entertainment related news articles by me, Kabir Singh, creator of this news website. Founder of T3B.IN. I love to share new things with people.

View all posts by Kabir Singh →