Skin पर Aloe Vera लगाने के बाद इस चीज का न करें यूज, हो सकता है नुकसान

Rate this post

कई बेनिफिट्स होने के बावजूद एलोवेरा त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि एलोवेरा को चेहरे पर लगाने के बाद किस चीज का इस्तेमाल आपको तुरंत फेस पर नहीं करना चाहिए.

एलोवेरा जेल को हेल्थ और स्किन दोनों के लिए वरदान माना जाता है. एक नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट कहे जाने वाला एलोवेरा स्किन केयर में रामबाण का रोल अदा करता है. इसके कई बेनिफिट्स होने के चलते एलोपैथी में भी इसका विशेष महत्व बताया गया है. आयुर्वेद में तो एलोवेरा जेल के बारे में विस्तार से कई चीजें बताई गई हैं. एलोवेरा के गुणों की बात करें तो इसमें एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो स्किन पर खुजली या रैशेज को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भी पूर्ण होता है. एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन पर बनने वाले पिंपल्स को कम कर सकते हैं, क्योंकि ये बैड बैक्टीरिया को खत्म करके स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है.

See also  ये है धरती पर खाने की सबसे शुद्ध चीज! सदियों से आपकी किचन में हो रहा इस्तेमाल

कई बेनिफिट्स होने के बावजूद एलोवेरा त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आप अगर इसे गलत तरीके से इस्तेमाल में लेंगे तो आपको फायदे के बजाय नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि एलोवेरा को चेहरे पर लगाने के बाद किस चीज का इस्तेमाल आपको तुरंत फेस पर नहीं करना चाहिए. जानें…

एलोवेरा को लगाने के तुरंत बाद स्किन पर न लगाएं ये चीज

दरअसल, हम यहां फेस वॉश के इस्तेमाल की बात कर रहे हैं. फेस वॉश चेहरे से ऑयल और गंदगी को हटाकर उसे क्लीन करने का काम करता है. फेस वॉश करने के बाद चेहरा एकदम साफ नजर आता है, लेकिन आपको बता दें कि एलोवेरा जेल भी एक तरह का क्लींजर है, जिससे भी स्किन की डीप क्लीनिंग की जा सकती है. मार्केट बेस्ड प्रोडक्ट्स में केमिकल होते हैं, लेकिन एलोवेरा नेचुरल तत्वों से भरपूर होता है. आप इसे लगाने के बाद चेहरे को फेस वॉश से न धोएं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये चेहरे पर कई प्रॉब्लम्स को क्रिएट कर सकता है.

See also  पीठ में दर्द की समस्या से हैं परेशान, नियमित करें ये योगासन दर्द चुटकी में गायब

जानें इस गलती के नुकसान

– एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप तुरंत एलोवेरा से स्किन की केयर करने के बाद तुरंत फेस को वॉश करने भूल करते हैं, तो इससे पीएच लेवल बिगड़ सकता है. अगर ये गलती लगातार की जाए, तो इस कंडीशन में स्किन पर झाइयां भी हो सकती हैं.

– एलोवेरा जेल को लगाने के बाद उसे नॉर्मल पानी से ही हटाएं. अक्सर लोग इसे हटाने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं और ये एक तरह की गलती साबित हो सकती है. नॉर्मल वाटर में केमिकल नहीं है और एलोवेरा नुकसानदायक साबित नहीं होगा.

( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. T3B.IN इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *