बारिश के मौसम में बढ़ता है डेंगू का कहर, डॉक्टर से जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Rate this post

डेंगू की वजह से तेज बुखार आता है और शरीर में दर्द होने लगता है. डेंगू वायरस मच्छरों के जरिए फैलता है. अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाए, तो कंडीशन गंभीर हो सकती है. डॉक्टर से जानिए जरूरी टिप्स.

बारिश का मौसम शुरू होने के साथ ही मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों का कहर भी लगातार बढ़ता जा रहा है. इस मौसम में जगह-जगह पानी भरने की वजह से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. इस मौसम में मच्छरों से फैलने वाली बीमारी डेंगू (Dengue) से बचने के लिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. इसकी चपेट में आने पर कई लोगों की कंडीशन गंभीर हो जाती है. डेंगू एक वायरल डिजीज है, जो मच्छरों के काटने से फैलती है. अगर बारिश के मौसम में कुछ सावधानियां बरती जाएं, तो डेंगू से बचाव किया जा सकता है. डेंगू से जुड़े कई सवालों के जवाब डॉक्टर से जान लेते हैं.

See also  पीठ में दर्द की समस्या से हैं परेशान, नियमित करें ये योगासन दर्द चुटकी में गायब

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

एयरफोर्स के पूर्व मेडिकल ऑफिसर और जनरल फिजीशियन डॉ. वरुण चौधरी के मुताबिक डेंगू एक वायरल डिजीज है, जो एडीज मच्छर के काटने से फैलती है. डेंगू के मामले बरसात में बढ़ जाते हैं. सितंबर से लेकर नवंबर तक डेंगू का खतरा ज्यादा रहता है. डेंगू की चपेट में आने पर तेज बुखार के साथ पीड़ित की प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं और शरीर कमजोर हो जाता है. इसका सही समय पर इलाज कराना जरूरी होता है. लापरवाही बरतने से स्थिति गंभीर हो सकती है. इसलिए बुखार आने पर सभी लोगों को ब्लड टेस्ट जरूर कराना चाहिए.

डेंगू के लक्षण जान लीजिए

  • अचानक तेज बुखार
  • तेज सिर दर्द होना
  • आंखों के नीचे दर्द
  • जॉइंट और मसल्स में दर्द
  • अत्यधिक थकान होना
  • उल्टी और मतली
  • स्किन पर रैशेज होना
  • नाक या मसूड़ों में ब्लीडिंग
See also  घर पर कर सकते हैं ये 5 आसान फिजिकल एक्टिविटी, जिम से ज्यादा मिलेगा फायदा

डेंगू से कैसे करें बचाव

डॉ. वरुण चौधरी कहते हैं कि डेंगू से बचाव के लिए आपको मच्छरों से बचाव करना होगा. बरसात का पानी खाली बर्तनों या गमलों में इकट्ठा न होने दें. कूलर का पानी समय-समय पर बदलते रहें. मच्छरों से बचने के लिए मॉस्किटो रेपेलेंट क्रीम या लोशन लगाएं. रात के समय मच्छरदानी लगाकर सोना चाहिए. इसके अलावा बुखार का कोई भी लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से सलाह लेकर तुरंत ब्लड टेस्ट कराना चाहिए. अगर आप शुरुआती स्टेज पर इसका इलाज शुरू कर देंगे, तो आप करीब 1 सप्ताह में डेंगू से रिकवर हो सकते हैं. प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी होता है.

Source: News 18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *