ट्रेडमिल पर रनिंग करने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने

तेजी से होते शहरीकरण ने की वजह से लोगों को एक्सरसाइज करने और रनिंग के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पा रही है. ऐसे में लोग अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर रहे हैं. जो लोग जिम जाते हैं, वो भी ट्रेडमिल पर दौड़कर कैलोरी बर्न करते हैं. ट्रेडमिल एक बेहतरीन मशीन है, यहां आप अपनी क्षमता के हिसाब से स्पीड और दूरी फिक्स कर सकते हैं. लेकिन ट्रेडमिल पर दौड़ने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. अगर इसका सही से इस्तेमाल न किया जाए तो ये आपको हेल्दी की जगह बीमार बना सकता है.

दौड़ने से पहले करें वॉर्म अप

किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले वॉर्म अप करने की जरूरत होती है. इसी तरह जब भी ट्रेडमिल पर दौड़ें तो उससे पहले कुछ मिनट वॉर्म अप जरूर करना चाहिए. कई बार लोग जिम में जाते ही ट्रेड मिल पर दौड़ना शुरू कर देते हैं. आपको बता दें कि ऐसा करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इससे मसल्‍स में ऑक्‍सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे स्टिफनेस या कड़ापन आ सकता है.

See also  इन 5 बीमारियों के इलाज में बेहद कारगर हैं तुलसी की पत्तियां, शरीर को बना देती निरोगी

नंगे पांव ट्रेडमिल पर ना दौड़ें

कई लोगों को नंगे पैर दौड़ना पसंद होता है. लेकिन ट्रेडमिल पर गलती से भी ऐसा न करें. ट्रेडमिल पर कभी भी नंगे पैर नहीं दौड़ना चाहिए. अगर बिना जूते पहने ट्रेडमिल पर दौड़ेंगे, तो फ्रिक्शन और तेज मूवमेंट के चलते काफी हीट पैदा होगी. इससे आपके पांव में जलन हो सकती है. इसके साथ ही अगर गलती से पैर फिसल गया तो गंभीर चोटे लग सकती है.

ट्रेडमिल की स्पीड करें चेक

ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले उसकी स्पीड वगैरह चेक कर लें. आपको इसके फंक्‍शन यानि कि इसे धीरे करने और इसे रोकने के बारे में पता होना चाहिए. इसके लिए आप जिम ट्रेनर की मदद ले सकते हैं. बिना जानकारी लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना खतरनाक हो सकता है.

See also  जिंदगी में अच्छे दोस्त बनाइए और कैंसर से छुटकारा पाइए! फ्रेंडशिप का हेल्थ पर होता है गहरा असर

गलती से भी न देखें नीचे

कई लोग ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त नीचे देखते हैं. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. ट्रेडमिल पर पैरों के मूवमेंट को निहारने पर आपका बैलेंस बिगड़ सकता है और कोई दुर्घटना हो सकती है. इसलिए ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त सामने की ओर ही देखें.

धीरे-धीरे स्पीड करें कम

ट्रेडमिल पर दौड़ते पसीना बहाने के बाद एक साथ ट्रेडमिल को बंद न करें. आप धीरे-धीरे उसकी स्पीड को कम करें. इसके अलावा जब आपकी दौड़ पूरी हो जाए, तो आराम से ट्रेडमिल से उतरें और किसी चीज को पकड़ कर उसका सहारा लें. कई बार ट्रेडमिल से उतरने के बाद लोगों को चक्कर आते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. T3B.IN इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.