|

आज से ही रोजाना दूध पीने के तरीके में करें ये बदलाव, होंगे कमाल के फायदे!

हेल्दी रहने के लिए दूध को अच्छा बताया जाता है, लेकिन अगर दूध में कुछ अन्य चीजों को मिलाकर सेवन किया जाए, तो इसकी शक्ति और ज्यादा बढ़ जाती है. आइए बताते हैं.

आपको ये तो पता होगा कि दूध पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. दूध में कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को हेल्दी बनाते हैं. कई लोग दूध में मार्केट में बिकने वाले सप्लीमेंट मिलाकर पीते हैं, वहीं कई लोग दूध के साथ बिस्किट, ब्रेड और टोस्ट खाते हैं. लेकिन दूध को गलत तरीके से पीने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं.

ऐसे में अगर दूध में मखाना, बादाम और किशमिश मिलाकर पिया जाए, तो ये और ज्यादा हेल्दी हो जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे दूध को और ज्यादा फायदेमंद बनाया जा सकता है.

ऐसे बढ़ाएं पोषक तत्व

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दूध के सभी पोषक तत्वों को पाने के लिए आप इसमें मखाना, बादाम और किशमिश मिलाकर खा सकते हैं. इसके लिए आप दूध को उबालें. अब इसमें मखाना, बादाम और किशमिश मिला लें. थोड़ी देर इसे ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद इसे पी लें. ऐसा करने से दूध के पोषक तत्व तो बढ़ेंगे ही साथ में इसका स्वाद भी कई गुना बढ़ जाएगा. दूध में मखाना, बादाम और किशमिश मिलाने से और भी कई फायदे हैं, आइए इनके बारे में बताते हैं.

See also  रोजाना दही रोटी खाने से शरीर बनता है मजबूत, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

वजन बढ़ाने में फायदेमंद

अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं. आप कुछ खाते हैं, फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ता तो दूध में मखाना, बादाम और किशमिश मिलाने से आपको काफी फायदा होगा. इससे आपका वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. बस आपको रोजाना रात में सोने से पहले ये दूध पीना होगा.

See also  कहीं आप अपने बच्चे को जबरदस्ती खाना तो नहीं खिलाते? जानें फोर्स फीडिंग के साइड इफेक्‍ट्स

एनीमिया से बचाए

कमजोरी की वजह से कई लोग एनामिया के शिकार होते हैं. खून की कमी से भी ये बीमारी होती है. ऐसे में आपको चक्कर आना, सुस्ती आना, शरीर में दर्द रहना, थकान महसूस होना जैसी परेशानियां होती हैं, लेकिन अगर आप दूध में मखाना, बादाम और किशमिश को मिलाकर पीएंगे, तो आप इस बीमारी से बच सकते हैं.

एनर्जी बूस्टर

आप दिनभर ऑफिस में काम करते हैं, या पढ़ाई करते हैं, तो ऐसे में काफी थकान हो जाती है. लेकिन दूध में मखाना, बादाम और किशमिश मिलाकर पीने से एनर्जी बूस्ट होती है. आप रोजाना रात में सोते वक्त या सुबह ब्रेकफास्ट में इस दूध का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. T3B.IN इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.